महंगा हुआ नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना, रेट्स में 7 प्रतिशत तक की हुई बढ़ोतरी

दिल्ली-एनसीआर में प्रॉपर्टी खऱीदने का सपना देखने वालों के लिए ये खबर है. नोएडा में जमीन खरीदना अब और महंगा हो गया है। ब्लू लाइन व एक्वा लाइन मेट्रो और एक्सप्रेसवे के दोनों ओर 500 मीटर तक की रेंज में प्रॉपर्टी के रेट बढ़ गए हैं।

कितने प्रतिशत बढ़े प्रॉपर्टी के दाम

मेट्रो लाइन के आसपास 5 प्रतिशत तक रेट में बढ़ोतरी की गई है जबकि एक्सप्रेसवे के दोनों ओर 7 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा सेक्टर-14ए, 15ए और सेक्टर-44 के ए-बी ब्लॉक में भी रेट 5 प्रतिशत तक बढ़ा दिए गए हैं।

शहर के जिन सेक्टरों में कमर्शल प्लॉटों पर 2.0 एफएआर का प्रावधान है, वहां के रेट 15 प्रतिशत तक घटा दिए गए हैं। जहां 4.0 एफएआर का प्रावधान है वहां के रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

ट्रांसफर मेमोरेंडम चार्ज भी बढ़ा

जिन प्रॉपर्टी के रेट बढ़े हैं उनका टीएम (ट्रांसफर मेमोरेंडम) चार्ज भी महंगा हो जाएगा। हालांकि मार्केट की हालत और खरीदारों की कम संख्या को देखते हुए इसका प्रॉपर्टी मार्केट पर कितना असर पड़ेगा, इस बारे में कहना मुश्किल है।

जानकारों के अनुसार प्रॉपर्टी के महंगे रेट का प्रभाव मार्केट में तभी नजर आएगा, जब लोगों के पास खरीदने के लिए पैसा होगा। अभी के हालात के हिसाब से तो मौजूदा रेट में भी प्रॉपर्टी के खरीदार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *