जीवेश सभरवाल: वो शख्स जिसके नाम से ही है रियल एस्टेट की पहचान

‘मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो कि कामयाबी शोर मचा दे’… यह पंक्ति उन लोगों पर एकदम सटीक बैठती है, जिन्होंने अपने काम को बड़ी खामोशी और खूबसूरती के साथ अंजाम दिया.. और जब उन्हें सफलता मिली तो दुनिया ने उन्हें सराहा है. सफलता की इस फेहरिस्त में एक ऐसा नाम भी है जिससे शायद आप पहले से ही वाकिफ हों.

Image result for JEEVESH SABHARWAL
Source-Google

वाकिफ इसलिए क्योंकि ये नाम है ही ऐसा, जिसने अपनी मेहनत और लगन की बदौलत खुद के साथ-साथ देश को भी पहचान दिलाने में अहम रोल निभाया है. जी हां हम बात कर रहे हैं जीवेश सभरवाल की.. वही जीवेश सभरवाल जिसने रियल एस्टेट सेक्टर में अपना नाम कमाया है. ये नाम विरासत के अलावा कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत मिला है. यही वजह है कि ना सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी जिवेश के साथ-साथ The Horizon Buildcon Private Limited ने भी एक अलग ही पहचान बनाई है.

कौन है जीवेश सभरवाल ?

जिस उम्र में लोग नौकरी तलाश करते हैं उस उम्र में जीवेश सभरवाल ने एक कंपनी का गठन किया. नाम था The Horizon Buildcon Private Limited. इस कंपनी के बारे में जितना बताएंगे उतना कम है, क्योंकि जीवेश सभरवाल की तरह ये कंपनी भी पहचान की मोहताजनहीं है. जीवेश सभरवाल अपने पिता नरेश सबरवाल की सोच पर विश्वास रखते हैं, अपने पिता की तरह जीवेश सभरवाल का भी मानना है कि उनके लिए आम लोग और जो भी उनकी कंपनी से जुड़े हैं वे सभी भगवान समान हैं. उनका कहना है कि आप किसी भी बिजनेस में तब सफल हो पाते हैं, जब आप ग्राहकों के लिए मूल्य का निर्माण करना जानते हों और सार्थक रूप से कर्मचारियों के जीवन को समझ पाते हों.

Image result for JEEVESH SABHARWAL
Source-Google

ऐसा नहीं है कि बिना किसी जानकारी के जीवेश सभरवाल बिजनेस करने मैदान में उतर गए हैं, जीवेश सभरवाल ने साल 2000 में अमेरिका के जाने माने वेस्टर्न इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन पूरी की है. जीवेश सभरवाल दिल्ली के रहने वाले हैं. जीवेश सभरवाल के कंधों पर कई विभागों को संभालने की जिम्मेदारी है. इन सबके अलावा रियल एस्टेट में निर्माण और व्यापार के तौर पर विरासत में मिली कंपनी को सही ढंग से चालने का जिम्मा भी जिवेश के ही कंधों पर है. भारत के अलावा जीवेश सभरवाल चीन और दुबई में भी ग्रुप ऑफिस को संभालते हैं.

जीवेश सभरवाल की बदौलत ही The Horizon Buildcon Private Limited ने समकालीन आवास, वर्ल्ड क्लास कमर्शियल, रेजिडेंशियल और मनमोहने वाली प्रॉपर्टी का निर्माण किया है. इतना ही नहींजीवेश सभरवाल एक मशहूर बिल्डर्स के साथ साथ एक जाने माने बिजनेस मेन भी हैं. उन्होंने व्यापक रूप से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एक प्रभावशाली नेतृत्व का प्रदर्शन भी किया है. जीवेश सभरवाल ने रियल एस्टेट के बाजार में अपने बेहतर काम से एक अलग ही पहचान बनाई है. जीवेश सभरवाल की कंपनी ने विश्व में एक बेहतर जगह बनाने में दिन रात मेहनत की है.

क्या है The Horizon Buildcon Private Limited ?

The Horizon Buildcon Private Limited वो कंपनी है जिसने साल 2006 में रियल एस्टेट सेक्टर में जीवेश सभरवाल की अगुवाई में कदम रखा. ये वो कंपनी थी जिसे लोगों के प्रति भरोसा कायम करने में काफी कम समय लगा. इस कंपनी की खोज जीवेश सभरवाल ने ही की है. जीवेश सभरवाल The Horizon Buildcon Private Limited के संस्थापक और CEO हैं.

Image result for JEEVESH SABHARWAL
Source-Google

जीवेश सभरवाल की अगुवाई में The Horizon Buildcon Private Limited ने देश ही नहीं बल्कि विश्व में अपने काम के प्रति लगन और लोगों के प्रति ईमानदारी का एक बेहतर उदहारण दिया है. लोगों के विश्वास ने The Horizon Buildcon Private Limited को रियल एस्टेट के बाजार में और मजबूत बना दिया. धीरे-धीरे The Horizon Buildcon ने नॉर्थ इंडिया में अपनी छाप छोड़ दी. दिल्ली-एनसीआर समेत The Horizon Buildcon Private Limited ने पंजाब, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र के कई शहरों में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट को कम समय में पूरा किया है.

रियल एस्टेट में जीवेश सभरवाल का नाम बोलता है

जीवेश सभरवाल एक बहुत ही गतिशील और ऊर्जावान किस्म की शख्सियत है. रियल एस्टेट कारोबार पर उनकी गहरी समझ है. जीवेश सभरवाल मार्केटिंग और सोर्सिंग के नजरिए से देश भर में कई परियोजनाओं में शामिल रहे हैं. जिवेश सबरवाल को टीम प्रबंधन के बेहतरीन कौशल के लिए भी जाना जाता है. जैसे हर कोई किताबी कीड़ा नहीं बन सकता, ऐसे ही रियल एस्टेट की इस फील्ड में जिवेश जैसा बन पाना मुश्किल है. जिवेश की पढ़ने में गहरी रुचि है, वो रियल एस्टेट के हर पहलू का पालान करते हैं. जिवेश भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को परामर्श भी देते हैं. यही वजह है कि उन्हें रियल एस्टेट के क्षेत्र में marketing strategist के तौर पर भी जाना जाता है.

Image result for JEEVESH SABHARWAL
Source-Google

जीवेश सभरवाल को मिल चुके हैं कई पुरस्कार

पिछले कई सालों में जिवेश ने कई पुरस्कार जीते हैं और अपनी मेहनत और लगने की बदौलत रियल एस्टेट के इस बड़े बाजार में अपनी पहचान भी बनाई है. काम के साथ-साथ जिवेश को पढ़ने और घूमने का शौक है. अब तक जीवेश सभरवाल ने सिंगापुर, चाइना, हॉन्ग-कॉन्ग, ताइवान जैसे देश का भ्रमण भी किया है. बात मार्केटिंग की हो, जमीन खरीदने की हो, टीम को मैनेज करने की हो या बात सेमिनार में प्रेजेंटेशन की हो हर क्षेत्र की जानकारी से जीवेश सभरवाल अपडेट रहते हैं. उनको रियल एस्टेट के हटकर कई क्षेत्र की गहरी समझ है. अगर आप कोई अनुभवी मैनेजमेंट व्यक्ति की तलाश में हैं जो आपको इस क्षेत्र से जुड़ी सही और गहरी जानकारी दे सके, तो वो जीवेश सभरवाल के अलावा कोई नहीं कर सकता है

रियल एस्टेट के बाजार में ऐसे ही नहीं मिला नाम

जीवेश सभरवाल ने ग्रेजुएशन से तीन साल पहले ही बिजनेस करना शुरू कर दिया था. उस समय जीवेश सभरवाल की उम्र महज 22 साल थी. जिवेश ने साल 2006 में अपनी प्रमुख कंपनी The Horizon Buildcon Private Limited का गठन किया और रियल एस्टेट के बाजार में कंपनी की पहचान बनानी शुरू कर दी थी.

Image result for JEEVESH SABHARWAL
Source-Google

अपने सपनों को साकार करने के लिए ने Jeevesh Sabharwal ने पहले जमीन खरीदी और उस जमीन पर बड़े स्तर पर होटल, रेजिडेंशियल प्रजोक्ट का निर्माण किया. रियल एस्टेट के बिजनेस में अच्छा नाम कमाने से पहले जिवेश सबरवाल ने कई कंपनियों में Independent consultant के तौर पर काम किया है. जिवेश उन बिजनेस मैन में से एक हैं जिन्होंने कई परेशानियों का सामना किया है.

जीवेश सभरवाल वो शख्स हैं जो जिन्होंने कम उम्र में कई उपलब्धियां हासिल की हैं. जिवेश ने रियल एस्टेट में महारथ हासिल करने से पहले सोसाइटी में बिल्डिंग, औद्योगिक, हाइवे, कमर्शियल कॉम्प्लैक्स प्रोजेक्ट पर बेहतर काम किया है. Jeevesh Sabharwal को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर Idea man भी कहा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *